उत्तर प्रदेशलखनऊ

नव भारत निर्माण में कंधे से कंधा मिलाकर चलेंगे सर्राफा व्यवसाई

नव भारत निर्माण में कंधे से कंधा मिलाकर चलेंगे सर्राफा व्यवसाई

लखनऊ,हॉल मार्किंग की अनिवार्यता तथा एचयूआईडी कानून के नए नियमों के अंतर्गत अत्याधिक लिखा पढ़ी की विसंगतियों तथा सर्राफा व्यवसाय से संबंधित अन्य समस्याओं के निराकरण हेतु उत्तर प्रदेश सर्राफा एसोसिएशन का प्रतिनिधिमंडल भारत के रक्षा मंत्री *श्री राजनाथ सिंह जी से मिला था* । जिसके सापेक्ष रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह जी ने सर्राफा व्यवसायियों की समस्याओं को गंभीरता पूर्वक सुनने के उपरांत *केंद्रीय वाणिज्य तथा उद्योग मंत्री श्री पीयूष गोयल* से फोन पर वार्ता कर इन समस्याओं हेतु सक्षम अधिकारियों के संग बैठक कर पुनः समीक्षा करने का आग्रह किया था l
जिसके उपरांत उत्तर प्रदेश सर्राफा एसोसिएशन की अति महत्वपूर्ण बैठक केंद्रीय वाणिज्य तथा उद्योग मंत्री श्री पीयूष गोयल के साथ उद्योग भवन में संपन्न हुई l
उत्तर प्रदेश सर्राफा एसोसिएशन के प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व भारतीय जनता पार्टी व्यापार प्रकोष्ठ अध्यक्ष अभिषेक खरे द्वारा किया गया l खरे ने कहा कि सर्राफा व्यवसाई राष्ट्र निर्माण में *माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के संघ कंधे से कंधा मिलाकर खड़े हैं* तथा पूर्ण ईमानदारी के साथ सराफा का व्यवसाय करना चाहते हैं परंतु एच यू आई डी के नए कानून के अंतर्गत अत्याधिक लिखा पढ़ी के कारण व्यापारी व्यापार छोड़ मुनीम बनकर रह जाएगा ।

उत्तर प्रदेश सर्राफा एसोसिएशन के अध्यक्ष श्री महेश चंद्र जैन ने कहा कि व्यापारी पूर्ण रूप से सरकार के साथ है तथा *हॉल मार्किंग की अनिवार्यता की प्रक्रिया का स्वागत* करते हैं परंतु एच यू आई डी के कानून के अंतर्गत अत्याधिक लिखा पढ़ी तथा व्यवहारिक समस्याओं को लेकर कुछ संशोधन चाहते हैं l
उत्तर प्रदेश सराफा एसोसिएशन के *महामंत्री श्री रविंद्र नाथ रस्तोगी ने अपने उद्बोधन ने कहा कि सरकार को *”ईज़ ऑफ़ डूइंग* बिज़नेस” के मूल मंत्र को संज्ञान में रखना चाहिए कि आभूषणों के प्रत्येक नग की विभिन्न पटलों पर एंट्री अव्यवहारिक है तथा इतने लिखा पढ़ी व्यापारी द्वारा संभव नहीं है ।
*संगठन मंत्री प्रदीप अग्रवाल ने प्रधानमंत्री आदरणीय मोदी जी द्वारा *एमएसएमई की सुविधा* के अंतर्गत हस्त कारीगरों की संख्या में जो इजाफा हुआ है वह हॉल मार्किंग , यूआईडी की जटिलताओं के चलते बंदी की कगार पर पहुंच गया है तथा मामूली लिखा पढ़ी में त्रुटि होने पर कठोर दंड का प्रावधान एचयूआईडी में किया गया है ।
*प्रवक्ता डॉक्टर राजकुमार वर्मा ने कहा कि सर्राफा का व्यवसाय सदियों से पारंपरिक रूप से बड़े शहरों के साथ-साथ छोटे छोटे जिलों तथा गांवों एवं कस्बों में होता आया है* । अभी बड़े महानगरों पर निर्भर छोटे कस्बे तथा गांव वर्तमान एच यू आई डी की जटिल प्रक्रिया के लिए अप्रत्यक्ष रूप तैयार नहीं हैं ।
*उपाध्यक्ष राजन रस्तोगी ने कहा कि ग्राहकों द्वारा दिए गए आर्डर के एक और दो पीस हॉलमार्क कराने की भी सुविधा प्रदान की जाए एवं मिक्स लाट में 10 पीस को हॉलमार्क कराने की सुविधा भी अति आवश्यक है* ताकि जो छोटे कारीगर रोजमर्रा में एक या दो पीस का आभूषण निर्माण करते हैं वह बेरोजगार ना हो सके ।

*बैठक में सर्राफा व्यवसायियों द्वारा प्रमुख रूप से तीन मांगे रखी गई थी*

*1. एचयूआईडी कोड की लिखा पढ़ी हॉल मार्किंग सेंटर तक ही सीमित हो एवं रिटेलर को इसके आगे अत्याधिक लिखा पढ़ी ना करनी पड़े ।*

*2. 40 लाख से कम टर्नओवर वाले व्यवसायियों को हॉल मार्किंग ज्वेलरी बेचने के लिए रजिस्ट्रेशन अनिवार्य ना हो ।*
*3. छोटे तथा हल के आभूषणों की हॉल मार्किं xrf विधि द्वारा मान्य हो ।*

केंद्रीय वाणिज्य तथा उद्योग मंत्री श्री पीयूष गोयल ने स्पष्ट किया कि बीआईएस का उद्देश्य आभूषणों की गुणवत्ता की जांच करना है तथा इससे कोई भी समझौता स्वीकार नहीं किया जाएगा जिसका व्यापारियों ने स्वागत किया । साथ ही उन्होंने *निर्देश दिया कि 40 लाख से नीचे का टर्नओवर करने वाले व्यवसाई भी हॉल मार्किंग ज्वेलरी बेच सकते हैं परंतु अपने बोर्ड पर इसका उल्लेख नहीं कर सकते हैं* साथी व्यापारियों की मांग पर छोटे तथा हल के आभूषण xrf विधि से जांच के लिए अनुमन्य होंगे ।
उन्होंने बी आई एस डी जी श्री प्रमोद कुमार तिवारी को निर्देश दिया *कि बुधवार को रेल भवन में बैठक कर व्यापारियों के संशय दूर कर पोर्टल पर डेमो दे *।
15 अगस्त की डिक्लेरेशन के संदर्भ में कमेटी के आग्रह पर डेट बढ़ाने का आश्वासन दे दिया गया है ।
इस सभा में इस बैठक में उत्तर प्रदेश सराफा एसोसिएशन के अध्यक्ष श्री महेश चंद जैन जी महामंत्री, श्री रविन्द्र नाथ रस्तोगी जी ,संगठन मंत्री प्रदीप अग्रवाल ,प्रवक्ता डॉ राजकुमार वर्मा, उपाध्यक्ष श्री राजन रस्तोगी, उपाध्यक्ष श्री रवि कपूर एवं भाजपा प्रकोष्ठ के श्री अभिषेक खरे उपस्थित रहे। मंत्री जी से आश्वासन प्राप्त कर सर्राफा व्यापारियों ने लखनऊ आकर एक आपातकालीन बैठक की , समस्त सराफा व्यापारियों को मंत्री जी द्वारा दिए गए आश्वासनों के विषय में जानकारी दी और मंत्री जी का सादर धन्यवाद प्रस्तुत किया। सराफा एसोसिएशन की बैठक में श्री रविंद्र नाथ रस्तोगी, राजन रस्तोगी, प्रदीप अग्रवाल के अलावा संरक्षक श्री कैलाश चंद जैन, रामकुमार वर्मा, आलोक गोयल ,रवीश अग्रवाल ,संजय गुप्ता बबलू , राहुल गुप्ता ,आदेश कुमार जैन ,अंकित मेहरोत्रा ,अमर सिंह , संजय गुप्ता ,विशाल (सोनू )निगम एवं अन्य सर्राफा व्यापारी उपस्थित रहे।

*राज कुमार वर्मा* *प्रदीप अग्रवाल*
प्रवक्ता संघठन मंत्री
उत्तर प्रदेश सराफा एसोसिएशन

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Back to top button